क्या डिजिटल मार्केटिंग काम करती है?

क्या डिजिटल मार्केटिंग काम करती है?

डिजिटल मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय के लिए एक बढ़िया विकल्प है। विघटनकारी होने पर, हमने सभी प्रकार के व्यवसायों को विकसित करने में मदद करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग किया है. ऑनलाइन विज्ञापन की सुंदरता है। यदि आप जानते हैं कि आप किसे लक्षित करना चाहते हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग किसी को भी, कहीं भी लक्षित करने के लिए कर सकते हैं।

हालाँकि, कहा जा रहा है कि कुछ प्रकार के व्यवसायों को कुछ प्रकार के डिजिटल विज्ञापन से अधिक लाभ होगा। एक त्वरित अवलोकन के रूप में, आइए एक नज़र डालते हैं कि कौन सी रणनीतियाँ व्यापार-से-व्यापार (बी 2 बी) और व्यापार-से-उपभोक्ता (बी 2 सी) कंपनियों  के लिए सबसे अच्छा काम करती हैं:-

बी 2 बी कंपनियां

इसके विपरीत, भुगतान की गई खोज बी 2 बी कंपनियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। अधिकांश बी 2 बी कंपनियों के पास विशिष्ट विशिष्ट दर्शक हैं जो सोशल मीडिया का उपयोग करके लक्षित करना कठिन हो सकता है। हालाँकि, यदि आप $ 150,000 ड्रिल बिट्स बेचते हैं और कोई “हीरे की इत्तला दे दी तेल ड्रिलिंग बिट निर्माता” के लिए खोज करता है, तो आप पहली बार परिणाम देखना चाहते हैं। हां, आप भुगतान किए गए सामाजिक विज्ञापन के साथ अपने क्लिक के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं, लेकिन $ 150,000 मूल्य टैग के साथ, यह अच्छी तरह से खर्च किया गया धन है।

इसके अलावा, अधिकांश बी 2 बी कंपनियों में बी 2 सी कंपनियों की तुलना में अधिक लंबी और अधिक बिक्री चक्र शामिल है। यदि आप $ 150,000 ड्रिल बिट बेच रहे हैं, तो ज्यादातर लोग शायद आपकी साइट पर नहीं आते हैं, आपको एक कॉल देते हैं और कहते हैं कि मुझे एक चाहिए। ” परिणामस्वरूप, किसी सौदे को बंद करने के लिए सामग्री मार्केटिंग या ईमेल मार्केटिंग जैसी लंबी अवधि की रणनीति अक्सर आवश्यक होती है।

बेशक, डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का सही मिश्रण उद्योग-से-उद्योग और व्यवसाय-से-व्यवसाय तक अलग-अलग होगा, लेकिन बी 2 सी की तुलना बी 2 बी से करने से आपको यह समझने में मदद करनी चाहिए कि कुछ व्यवसायों के लिए अलग रणनीति बेहतर कैसे हो सकती है। प्रत्येक व्यवसाय के लिए हर रणनीति सही नहीं है, लेकिन थोड़ा परीक्षण और त्रुटि के साथ, आपको अपनी कंपनी के लिए सबसे लाभदायक दृष्टिकोण की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए।

बी 2 सी कंपनियां

सामान्यतया, बी 2 सी कंपनियों के अपने बी 2 बी समकक्षों की तुलना में बहुत कम कीमत के बिंदु हैं। आखिरकार, एक कठोर माँ को $ 150,000 ड्रिल बिट (मेरा विश्वास करो, वे मौजूद हैं) को बेचना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन $ 10 जोड़ी बच्चों की पैंट? यह काफी सीधी बिक्री है।

अच्छी खबर यह है, क्योंकि बी 2 सी कंपनियां अविश्वसनीय रूप से महंगे उत्पादों या सेवाओं को बेचने की कोशिश नहीं कर रही हैं, उन्हें बड़ी बिक्री टीमों या जटिल विपणन फ़नल की आवश्यकता नहीं है। उन्हें बस इतना करना होगा कि वे अपने उत्पादों या सेवाओं को सही संदेश के साथ सही दर्शकों के सामने लाएं और बाकी को अपना ख्याल रखना चाहिए।

नतीजतन, अधिकांश बी 2 सी कंपनियों का प्राथमिक लक्ष्य लोगों को अपनी मार्केटिंग फ़नल के माध्यम से प्राप्त करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के कपड़ों की वेबसाइट पर उस परेशान माँ को पा सकते हैं और उसे एक रोमांचक सौदा दे सकते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि वह आज खरीद लेगी। आपको बिक्री बंद करने से पहले एक टन ब्रांड जागरूकता या विश्वास बनाने की आवश्यकता नहीं है।
इसे ध्यान में रखते हुए, बी 2 सी कंपनियां अक्सर सोशल मीडिया मार्केटिंग या पेड सोशल विज्ञापन जैसे उच्च-फ़नल मार्केटिंग चैनलों के शानदार परिणाम देखती हैं। ये चैनल संभावित ग्राहकों के सामने आपके व्यवसाय को प्राप्त करने का एक बहुत अच्छा काम करते हैं जो अन्यथा नहीं जानते होंगे कि आप मौजूद हैं।

अब, भुगतान की गई खोज या एसईओ जैसी अन्य डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों के साथ पूरक हमेशा एक अच्छा विचार है, लेकिन अगर आपको एक चैनल चुनना है तो शुरू करें, भुगतान किए गए सामाजिक विज्ञापन या सोशल मीडिया मार्केटिंग बी 2 सी के लिए बढ़िया विकल्प हैं।

 

Digital _Susanta

I am a content writer. Translator, proofreader, Yoga Trainer.

Leave a Reply